Security Questions

यह मोबाइल ऐप अथवा वेबसाइट सुरक्षित कितना?

1. सवाल:- यह वेबसाइट गूगल की नजर में कितना सुरक्षित है ?

जब आप वेबसाइट के सबसे ऊपर में जाएंगे तब एक ताले का निशान दिखेगा जिसके माध्यम से गूगल यह तय करता है यह वेबसाइट कितना सुरक्षित है जब वहां पर हम माउस ले जाएंगे तो एक मैसेज आएगा जिसमें लिखा होगा कि इसमें आप अपना फोन नंबर पासवर्ड यहां तक कि क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड आदि के नंबर भी डाल सकते हैं। वेबसाइट पूर्णतः सुरक्षित है ।

2 . सवाल:- समाज के बाहर के लोगों से कितना सुरक्षित है ?

जवाब:- बावजूद इसके कि यह तमाम जानकारी इंटरनेट पर होगी, इसे केवल समाज के रजिस्टर्ड लोग ही देख सकेंगे।अन्य दूसरे सभी लोगों के लिए, ऐसे किसी भी जानकारी का जिसे हम नहीं चाहते कि दूसरे समाज के लोग उसे देख सकें, उसे देखना उनके लिए संभव नहीं हो पाएगा।

3. सवाल:- समाज के बाहर के लोग रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकें इसके क्या उपाय किए गए हैं ?

जवाब:- इसके लिए अलग-अलग स्थानों में अग्रवाल समाज के प्रतिनिधि गण को कुछ कोड दिए जाएंगे जो केवल एक ही बार प्रयोग किए जा सकेंगे और इस कोड का प्रयोग नए परिवार के रजिस्ट्रेशन के समय किया जाएगा यानी जब भी कोई परिवार रजिस्ट्रेशन करेगा तो उसे प्रतिनिधि गण के द्वारा दिए गए इस कोड को डालना होगा। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन के बाद उस परिवार को फोन करके हम वेरीफाई कर लेंगे। वेरिफिकेशन के बाद वह परिवार अपने परिवार के सदस्यों की जानकारी यहां डाल सकेगा। साथ ही वह दूसरे परिवार की जानकारी भी ले सकेगा।

4. सवाल:- अग्रवाल समाज की सभी उप-जातियां किस रूप में रहेंगी और इनके बीच एक दूसरे से कैसे छुपा रहेगा?

जवाब:- यह पूरी तरह से निर्भर करेगा कि हम क्या चाहते हैं यानि यदि हम चाहते हैं की सभीउपजातियां एक दूसरे की जानकारियों को देखें तो यह भी संभव होगा और यदि हम चाहते हैं, यह सभी उपजातियां केवल अपनी उपजाति के लोगों की जानकारी को केवल देखें तो यह भी संभव है। सभी जानकारियां एक छत के नीचे रहते हुए भी एक दूसरे को केवल उतना ही दिखेंगी जितना हम दिखाना चाहते हैं।

 

5. सवाल:- क्या होगा यदि हम अग्रवाल समाज से हैं लेकिन इसमें रजिस्टर्ड नहीं है?

 

जवाब:- यदि आप रजिस्टर्ड नहीं है तो कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अग्रवाल समाज से हैं अथवा नहीं। आपको किसी भी जानकारी को देखने की आज्ञा नहीं है। यदि आप रजिस्टर्ड होने के बाद भी लॉगिन नहीं करते हैं तब भी इन जानकारियों को देखना संभव नहीं होगा। रजिस्टर्ड होने के लिए अपने आसपास पहचान करने वाले अधिकारी से संपर्क करें। संबंधित अधिकारियों की लिस्ट एवं नंबर हमारे एप अथवा वेबसाइट में डाली गई है।

6. सवाल:- पहचान करने वाले अधिकारी के रूप में कोई कैसे रजिस्टर्ड हो सकता है?

जवाब:- पहचान करने वाले अधिकारी के रूप में रजिस्टर्ड होने के लिए वेबसाइट में फॉर्म बना हुआ है जिसे आप भर सकते हैं। आपकी जानकारियों से भरा हुआ फॉर्म हमारे पास अप्रूवल के लिए आएगा, जिसे कन्फर्म करके अप्रूव कर दिया जाएगा। वैसे सबसे बेहतर रूप में यह कैसे होगा इस चीज को लेकर हमारे मन में अभी भी दुविधा है क्योंकि अलग-अलग उपजाति के लोगों के सभी लोगों की पहचान करना शायद हमारे लिए संभव नहीं होगा।

 

 

7. सवाल:- अलग-अलग उप जातियों को कैसे जोड़ा जाएगा?

जवाब:- यदि आप अग्रवाल समाज के किसी उपजाति से आते हैं जो हमारे फॉर्म की लिस्ट में अभी नहीं है तो हमारे नंबर 9973159269 पर संपर्क करके बता सकते हैं।

 


Help-Line(हेल्पलाइन):9973159269  | 7004230135

Scroll to Top