Step by Step Registration Procedure

Step-1

यदि आप पहले से पंजीकृत हैं तो नीचे के बटन दबा कर लॉगिन करें।

यदि आप पहले से पंजीकृत नहीं हैं तो सर्वप्रथम आपको नीचे के फॉर्म को भरकर रजिस्टर होना होगा।

अपने परिवार के सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन करने के बाद संभवत इसी पन्ने पर वापस आएंगे। उस समय रजिस्ट्रेशन वाला फॉर्म आपको नहीं दिखेगा।

Step-2

यदि आप चाहते हैं कि आपका फोन नंबर ही आपका यूजर नेम बन जाए तो यहां अपने फोन नंबर को रजिस्टर करें आपके द्वारा दिए गए नंबर पर ओटीपी आएगा जिसके बाद भविष्य में ओटीपी के माध्यम से ही आप लॉगिन कर सकेंगे। आपको अपना पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। या तुलनात्मक रूप से ज्यादा सुरक्षित तरीका है।

यदि आप हमारे द्वारा उपलब्ध कराई जा रही मुफ्त सुविधाओं का लाभ लेना चाहते हैं जैसे डिस्कशन (वाद विवाद) में हिस्सा लेना चाहते हैं  |       मतदान आदि करना चाहते हैं , सर्वे में भाग लेना चाहते हैं तो आपको अपने वॉलेट में पैसे रखने की जरूरत नहीं है और इस  स्टेप के बाद आप इस पेज से बाहर होकर सभी सेवाओं का लाभ लें सकते हैं। 

अन्यथा यदि आप सशुल्क सुविधाओं का लाभ लेना चाहते हैं जैसे अपने परिवार की जानकारियों का दिया जाना, लेख / कविता आदि लिखना तो इसके लिए आपको कुछ शुल्क देना होगा। इसके लिए हम आपको सलाह देंगे कि आप एक बार अपने वॉलेट में कुछ पैसे डाल दें ताकि आपको बार-बार छोटी छोटी रकम जैसे ₹2/ ₹5/ के लिए एटीएम आदि का नंबर नहीं देना पड़े। वॉलेट रिचार्ज करने के दो तरीके हैं :-

1 . किसी दूसरे व्यक्ति जिसका खाता यानी जिसके वॉलेट में पहले से रकम हो तो वह अपनी रकम का एक हिस्सा आपको ट्रांसफर कर सकता है। इसके लिए उसको अपने अकाउंट से लॉगइन करना होगा।  वह व्यक्ति नीचे दिए गए फॉर्म के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर सकेगा  ( वैसे यह फॉर्म लगभग सभी पन्नों पर दिया गया है। )। पैसे ट्रांसफर करने के लिए उसे आपका ईमेल आईडी डालना होगा और वांछित रकम डालनी होगी। डाली गई रकम कुछ सेकंड्स में आपके खाते में आ जाएगी। जो मोबाइल के स्क्रीन पर सबसे ऊपर दिखेगी।


2 .वॉलेट रिचार्ज कर दूसरा तरीका: यदि आप ऑनलाइन पेमेंट जैसे एटीएम/पेटीएम / क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / इंटरनेट बैंकिंग / फोन बैंकिंग आदि से पेमेंट करना जानते हैं अथवा कर सकते हैं तो आप खुद से अपना वॉलेट रिचार्ज कर सकते हैं। रिचार्ज करने के लिए नीचे के फॉर्म का सहारा ले। ( वैसे यह फॉर्म भी लगभग सभी पन्नों पर दिया गया है। )


इसके बाद :- अब आप परिवार का मुख्य पन्ना बनायेगे,  जिसमे आप अपने परिवार से जुड़ी मुलभुत जानकारी उपलब्ध कराएँगे। फॉर्म को खोलने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें :-

नोट :- इस फॉर्म में आपको परिवार के मुखिया का नाम ,पता ,गोत्र आदि की जानकारी देनी होगी। 

Step-3

जब आपका पन्ना तैयार हो जायेगा तो उसी पन्ना में परिवार के अन्य सदस्यों को जोड़ने का बटन दिखेगा ,जिसे क्लिक कर आप परिवार के अन्य सदस्यों की जानकारी डाल सकते है।  

visitor counter
Scroll to Top